कन्नड़ और तमिल फिल्मो की शान – सुदीप संजीव बने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि।

0
260

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का अयोजन 16 जनवरी 2021 से हो चुका हैं।जिसके opening ceremony के चीफ गेस्ट बने सुदीप संजीव जिन्हे कच्चासुदीपा के नाम से भी जाना जाता है ।इस साल फिल्म महोत्सव का 51वां संस्करण हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गोवा में ही आयोजित हो रहा हैं।
इस समारोह का आयोजन व संचालन सूचना एंव्म प्रसारण मंत्रालय और गोवा सरकार के संयुक्त तत्वावधान के अंतर्गत किया जायेगा। यह समाहरोह शनिवार 16 जनवरी से रविवार 24 जनवरी तक मनाया जाएगा व देश भर से लोग इस समारोह में शिरकत करेंगे ।यह महोत्सव पहले 20 नवंबर 2020 से आयोजित होना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते अब यह समारोह शनिवार 16 जनवरी से आयोजित किया गया।

मुख्या बिंदु:

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) एशिया के कुछ मुख्य फिल्म महित्सावो में से एक है । इस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत 68 साल पहले वर्ष 1952 में हुए थी ।इस महोत्सव में दुनिया भर से लोग भाग लेते हैं व अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं।इस समारोह में बॉलीवुड के बड़े बड़े अभिनेता अभिनेत्री भी शिरकत करते हैं।

उद्देश्य:
इस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का मुख्य उद्देश्य विश्व भर के सिनेमा से जुड़े लोगो को मंच व एसा प्लेटफार्म साझा करना है जहाँ वह अपनी कला की प्रस्तुति दे सके।
इस समारोह का उद्देश्य अलग अलग देशों की संस्कृति व कला को बढ़ावा देने के साथ साथ इस समारोह के द्वारा भारत और अन्य देशों के बीच अच्छे सम्बन्ध व् दोस्ती बढ़ाना भी हैं।

कंट्री इन फोकस:

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के 51वे समारोह में (कंट्री इन फोकस ) के लिए बांग्लादेश को चुना गया है। इस महोत्सव में इस साल बांग्लादेश की चार प्रमुख फिल्म जिबोनघुली , मेघमल्लार ,अंडर कंस्ट्रकशन और सिंसियरली योर्स ढाका शामिल हैं ।इस वर्ष गोवा में इन चारों फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा ।भारत ने हमेशा से बांग्लादेश के फिल्म उद्योग को समर्थन दिया है ।

Leave a Reply