कोरोना के बाद बर्ड-फ्लू ने मचाई दहशत, पढ़ें पूरी खबर

0
177

जैसा कि आप जानते है देश से अभी तक पूरी तरह कोरोना गया नही है और अब उसके बाद एक नया वायरस आ चुका है जिसका नाम बर्ड फ्लू है और यह वायरस पशु-पक्षियों में फैल तेजी से फैल रहा है और अब कहा जा रहा है कि यह वायरस इंसानों में भी फैलना शुरू हो गया है। खबरों के अनुसार इस वायरस को कोरोना से भी खतरनाक बताया जा रहा है।

अब तक हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और केरल में इस वायरस का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है। अब तक इस वायरस के कारण पांच लाख से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है और आशंका जताई जा रही है कि यह वायरस अब और ज्यादा तेजी से फैल रहा है। अब लोगों के मन में ऐरफ एक तरह का सवाल बार-बार उठ रहा है कि कोरोना के अलावा बर्ड-फ्लू से भी कैसे बचें और बर्ड फ्लू वायरस की कैसे पहचान करें।

और किस तरह से इस वायरस से छुटकारा पाया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि हम इस वायरस को हल्के में नहीं ले सकते है इस वायरस का दूसरा नाम एवियन इन्फ्लूएंजा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि यह वायरस पशु-पक्षियों के साथ इंसानों में और अन्य जानवरों में भी फैल सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस से बचने के लिए हमें इस समय पक्षियों से दूसरी बना लेनी चाहिए और जो लोग मुर्गा या अंडा दुकान से खरीदने जाते है तो वह साफ-सफाई का जरूर ध्यान रखें और समय-समय और अपने हाथ सेनेटाइजर भी करते रहें। इस तरह से आप अपने आप को कोरोना के साथ-साथ बर्ड-फ्लू से भी बचा सकते हो। बर्ड फ्लू के लक्षण कई सारे है जो कि इस प्रकार है जुकाम, खांसी, बुखार, बदन दर्द और मांसपेशियों में दर्द।

Leave a Reply