जनिए, दुनिया में किन देशों में मिलता है सबसे सस्ता और महंगा पेट्रोल

0
217
Chepest petrol price

इस समय भारत में पेट्रोल और दिनल के दाम काफी आसमान छू रहे है। आप लोगों को बता दें कि हर दिन तेल , पेट्रोल और डीजल धीरे-धीरे महंगा होता जा रहा है और ऊंचाइयों को छूता जा रहा है। भारत कई सारे ऐसे राज्य है और कई राज्यों में ऐसी जगह है जहां ओर इनकी किमर हर दिन बढ़ती जा रही है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन दूर नही जब तेल, पेट्रोल और डीजल 100 से भी ऊपर चला जायेगा।

हर दिन इनकी प्राइस कम होने की वजह बढ़ती जा रही है। इस समय भारत की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपए लीटर है। अब आप अंदाजा लगा सकते हो कि तेल कितना महंगा है। आज हम आपको भारत के उन पड़ोसी देशों के बारे में बताने वाले है जहाँ पर भारत से सस्ता पेट्रोल मिलता है। आइये शुरू करते है।

अगर आप सभी देशों में तेल की कीमत जानना चाहते हो तो आप ग्लोबल पेट्रोल डीजल प्राइस डॉट कॉम की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हो। आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि जहां पर तेल मिलता है उन देशों में तेल की कीमत पानी से भी कम है। मतलब कि उन देशों में पानी की कीमत तेल से काफी ज्यादा है।

वेनेजुएला और ईरान में पेट्रोल की कीमत सबसे कम है। इन देशों में तेल की कीमत 1.46 रुपए लीटर है जो कि दुनिया में सबसे कम है। अंगोला में पेट्रोल की कीमत 20 रुपए प्रति लीटर है। अब हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे है जहां पर तेल की प्राइस सबसे ज्यादा है।

होंग कोंग में पेट्रोल की कीमत 169 रुपए है और सेंट्रल अफ्रिकन रिपब्लिक में 150.29 रुपये, सीरिया में 149.08 रुपये, नीदरलैंड में 140.90 रुपये, नार्वे में 135.38 रुपये और फिनलैंड में 33.90 रुपये, इंग्लैंड में पेट्रोल 116 रुपये, स्विटजरलैंड में 115 रुपये, जर्मनी में 116 रुपये प्रति लीट है। 

Leave a Reply