संयुक्त राज्य अमरीका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा का जन्मदिन आज

0
301

अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का जनम 17 जनवरी 1964 को अमेरिका के शिकागो में हुआ था। मिशेल का जन्म नाम मिशेल लॉवान रॉबिनसन हैं। मिशेल सबसे पहली अफ्रीकन अमेरिकन प्रथम महिला रही हैं
और मिशेल एक ऑथर भी हैं जिसमें उनकी किताब बिकमिंग काफी फेमस है।

मिशेल ने अपनी पढाई प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड लॉ स्कूल से की है।शुरुआत से ही मिशेल एक बेबाक और खुल कर अपनी बात लोगो के सामने बोलने के लिए जानी जाती थी ।
नस्लभेद को लेकर मिशेल के विचार हमेशा से ही काफी क्रांतिकारी रहे थे , तथा वह आपने विचारों को खुल कर सबके सामने प्रस्तुत करती थी।

पत्नी के रूप में मिशेल:

आपने करियर की शुरुआत में मिशेल ने एक लॉ फर्म सिडनी ऑस्टिन में काम किया था जिसके दौरान उनकी मुलाकात बराक ओबामा से हुए वहीं से दोनों दोस्त बने और कुछ समय के बाद दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गयी तथा दोनों ने एक दुसरे से शादी सन् 1992 में अक्टूबर में केर ली ,जिसके बाद मिशेल और ओबामा की पहली बेटी मालिया एन का जन्म सन् 1998 में हुआ और तीन साल बाद उनकी दूसरी बेटी नताशा जिन्हे साशा के रूप में जाना जाता है सन् 2001 में पैदा हुई।

बराल ओबामा को राष्ट्रपति बनाने में उनकी पत्नी मिशेल का सहयोग :

मिशेल ने आपने पति बराक ओबामा के चुनाव प्रचार में भी फ्रंट फुट पर रह कर भाग लिया है , बल्कि मिशेल ने अपने पति से एक मीठी शर्त रखी थी जिसमे उन्होंने कहा था कि यदि बारक़ सिगरेट पीना छोड़ देंगे तो वहपूरे जोश के साथ चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगी , बराक ने उनकी ये बात मान ली और सिगरेट छोड़ दी जिससे शर्त के मुताबिक मिशेल ने दिन रात प्रचार किया तथा उनकी मेहनत रंग लायी और ओबामा संतयुक्त राज्य अमेरिका के 44वे राष्ट्रपति बने।

Leave a Reply