अरविंद केजरीवाल ने कहा – 51 लाख लोगों को सबसे पहले लगेगा कोरोना का टीका

0
173
CM Arvind Kejriwal

कोरोना वायरस की वैक्सीन बन चुकी है और अब सिर्फ इस वैक्सीन का प्रयोग करना रह गया है। हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार राज्य के सभी लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी कर रही है और उन्होनें कहा कि जिन लोगों को सबसे पहले इसका टीका लगेगा उन लोगों की लिस्ट भी अगले सफ्ताह तक जारी हो जायेगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस अभियान का पहला डोज 51 लाख लोगों को दिया जाएगा और इसके लिए 1.02 डोज की जरूरत पड़ेगी और इस समय दिल्ली सरकार के पास सिर्फ 74 लाख डोज को स्टोर करने की क्षमता है और इन डोज को स्टोर करने की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल ने यह भी बता दिया है कि वैक्सीन का पहला टीकाकरण किन लोगों को लगेगा।

उनके अनुसार इसका पहला टीकाकरण डॉक्‍टर, नर्सेज, पैरामेडिक्‍स को मिलाकर करीब 3 लाख हेल्‍थकेयर वर्कर्स को लगेगा और इनके अलावा इसका दूसरा डोज फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी। जिसमें पुलिस, नगर निगम के अधिकारी और अन्य अधिकारी भी शामिल है और इसकी तीसरी डोज दिल्ली के 42 लाख लोगों को लगेगी। जिनकी उम्र 50 के आस-पास या फिर उससे ज्यादा है। कुल मिलाकर 51 लाख लोगों को शुरुआती चरण में टीका लगाया जाएगा। जिसके लिए 1.02 करोड़ डोज की केंद्र सरकार को जरूरत पड़ेगी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि जिन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। उनका सबसे पहले एक रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा और फिर उनको SMS के जरिये बताया जाएगा कि उनको वैक्सीन लगवाने के लिए कहाँ पहुंचना है। आप लोगों को बता दें कि जिस जगह आपको वैक्सीन दी जायेगी। वहां पर 5 लोगों की टीम बनाई जाएगी और सबसे पहले उनकी ट्रेनिंग करवाई जाएगी। यदि वैक्सीन देते समय किसी व्यक्ति को साइड इफेक्ट भी होता है तो उसके लिए भी दवाई का इंतजाम किया जाएगा।

Leave a Reply