आखिर क्यों? चीन की कोरोना वैक्सीन पर लोगों को क्यों नही हो रहा भरोसा

0
162

देश-विदेश के सभी लोगों को पता है कि दुनिया भर में पहले कोरोना वायरस की वजह चीन है और इस वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। इस वायरस के कारण कई लोग अपनी जान गंवा चुके है और कई देशों की अर्थव्यवस्था को भी काफी नुकसान हुआ है। चीन से वायरस फैलने की वजह से कई देशों को अब चीन पर भरोसा नही रहा है। सूत्रों के अनुसार चीन ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है।

लेकिन चीन पर भरोसा न होने के कारण कोई भी देश उसकी बनाई हुई कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नही कर पा रहा है और इस वजह से इसको अपनी बनाई हुई वैक्सीन बेचने में काफी मुश्किल हो रही है। आप लोगों को बता दें कि पाकिस्तान और चीन इस समय अच्छे दोस्त है और चीन ने पाकिस्तान में 70 अरब डॉलर का निवेश भी कर रखा है।

चीन की इस कोरोना वैक्सीन का ट्रायल पाकिस्तान में चल रहा है लेकिन पाकिस्तान की जनता को चीन की बनाई हुई कोरोना वैक्सीन पर बिल्कुल भी भरोसा नही है।  एक रिसर्च के अनुसार पाकिस्तान, इंडोनेशिया और ब्राज़ील में इस वैक्सीन के बारे में लोगों की राय पूछी गई थी लेकिन उनकी यह रिचर्स असफल रही थी। जब पाकिस्तान के एक व्यक्ति से एक पाकिस्तानी रिपोर्टर ने पूछा कि क्या आप चाइना की बनी हुई कोरोना वैक्सीन लगवाओगे तो उसने कहा कि उन्हें चाइना की इस वैक्सीन पर बिल्कुल भी भरोसा नही है और वह इस वैक्सीन को नही लगवाएंगे। अगर भारत की बात करें तो भारत ने हाल ही में चीन के कई सारे मोबाइल ऐप को बैन किया है। क्योंकि भारत सरकार के अनुसार यह मोबाइल ऐप भारतीय लोगों का डाटा चुराकर अन्य लोगों को बेच देते थे। भारत सरकार कई बार चीन के खिलाफ काफी ठोस कदम भी उठा चुकी है।

Leave a Reply