देखें इस नए साल कितने दिन बंद रहेंगे बैंक और कब कब रहेगी छुट्टी

0
197

2020 के अब कुछ ही दिन बचे हैं और जल्द ही शुरू होने वाला है 2021 नए साल में बैंक पूरे भारत में कुल 67 दिनों से ज्यादा बंद रहेंगे आरबीआई के द्वारा अवकाश की सूची को जारी कर दिया गया है।

 बैंक राष्ट्रीय अवकाश और सरकारी अवकाश के मौके पर बंद रहेंगे

 हालांकि देश के कई हिस्सों में वहां के स्थानीय त्योहारों के मौके पर भी कुछ जगहों पर बैंक बंद रहते हैं जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सबसे कम छुट्टियां बैंक की होती है।

 क्योंकि बैंक की सुविधा प्रत्येक नागरिक के लिए बेहद जरूरी है और इसलिए यह जानना भी बेहद जरूरी है कि नए साल में बैंक कब खुले हैं और कब बंद है इस साल बैंक 67दिन से ज्यादा बंद रहेंगे।

हालांकि साल के पहले ही महीने जनवरी में 7 होलीडे हैं और अक्टूबर महीने में पूरे 10 हॉलिडे पढ़ रहे हैं जिनके चलते बैंक बंद रहेंगे कैलेंडर के मुताबिक इस साल बैंकों में लगभग 67 दिनों तक हॉलीडे रहेंगे।

बैंकों में हॉलीडे स्टेट वाइज बदलते रहते हैं क्योंकि आरबीआई अपने हॉलीडे कैलेंडर सभी राज्यों के फेस्टिवल्स को देखते हुए बनाता है

 जो केवल एक स्टेट में मनाए जाते हैं किस राज्य में जिसके चलते बैंक हॉलिडे कम हो जाते हैं दूसरे राज्यों के लिए ऐसा जरूरी नहीं है कि जो छुट्टी पहले राज्य में हुई है।

 दूसरे राज्य में भी है हालांकि होली और दीपावली की छुट्टियों को अगर छोड़ दे ऐसी कोई छुट्टियां हैं जिस केवल सीमित राज्य में लागू होती है।

Leave a Reply