नई पॉलिसी के कारण देश के व्यापारियों ने WhatsApp और Facebook को बैन करने की उठाई मांग

0
191

जैसा कि आप सभी लोग जानते हो कुछ समय पहले ही व्हाट्सप्प ने अपनी नई पॉलिसी अपडेट की है और इसके अनुसार अब व्हाट्सप्प का उपयोग करने वाले यूजर्स का डाटा इस नई पॉलिसी के बाद सुरक्षित नहीं होगा। आप लोगों को बता दें कि भारत में व्हाट्सप्प के करोड़ों यूजर्स है और इस नई पालिसी के आ जाने से अब हमारे द्वारा भेजे गए मैसेज और हमारी जानकारियाँ व्हाट्सप्प से लीक होकर किसी दूसरी कंपनी पर आसानी से जा सकती है। 

यहीं दर भारत के सभी लोगों को और भारत के सभी व्यापारियों को डरा रहा है कि अगर उनका डाटा लीक हो गया तो फिर उनके व्यापर से जुड़ी जानकारियां दूसरों लोगों को चली जाएगी। इसी वजह से अब लोगों का कहना है कि व्हाट्सप्प को बैन किया जाये। आप लोगों को बता दें कि व्यापारियों के एक संगठन ने “कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया” ट्रेडर्स (कैट) ने वॉट्सऐप के द्वारा जारी हुई नई पॉलिसी पर आपत्ति जताई है।

और कहा है कि यदि हम इन पालिसी को स्वीकार कर लेते है तो हमारा सभी प्रकार के डेटा, भुगतान लेनदेन, संपर्क, स्थान और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी व्हाट्सप्प हासिल करके अपने काम में ले सकता है। इस समय भारत में फेसबुक के 20 करोड़ यूजर्स है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को कैट ने एक पत्र जारी किया है और इस पत्र में लिखा हुआ है कि फेसबुक और व्हाट्सप्प को बैन किया जाए। 

और इस पत्र में यह भी लिखा हुआ है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था को भी खतरा हो सकता है और इससे आपका अकाउंट भी हैक हो सकता है। देश के ज्यादातर लोग बिना किसी मोबाइल ऐप की पालिसी को पढ़े हुए उसको स्वीकार कर लेते है। इसी वजह से व्हाट्सप्प की नई पॉलिसी आ जाने के बाद इस तरह के सवाल उठ रहे है। 

Leave a Reply