बर्ड फ्लू की जाँच के लिए सरकार ने बनाया नया कण्ट्रोल रूम, जानें पूरी जानकरी

0
172

राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद, पशुपालन और डेयरी विभाग ने बुधवार को दिल्ली में एक पर्सनल नियंत्रण रूम बनाया है। नियंत्रण रूम के उपयोग से राज्य के अधिकारियों द्वारा वहां की जानकारी ली जाएगी।

इस बीच, एवियन इन्फ्लूएंजा को फैलने से रोकने के लिए कर्नाटक की सरकार भी हाई अलर्ट पर है क्योंकि केरल से पोल्ट्री और अन्य पक्षियों के प्रवेश को बुधवार से रोक दिया है। केरल में एवियन फ्लू के कारण हजारों बत्तखों की अब तक जान चली गई। केरल और कर्नाटक की सरकार तब से सतर्क है और अपनी जांच कर रही है। 

किसी भी तरह की बीमारी को फैलने से बचाने के लिए केरल से कर्नाटक आने वाले वाहनों की सफाई के लिए भी कई ठोस कदम उठाए गए हैं। पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग ने सीमा चौकियों पर सुरक्षा बढ़ा दी है।मंगलवार को, केंद्र ने एवियन फ्लू के मामलों को गंभीरता से लेने और प्राथमिकता पर मंत्रालय को वन्यजीवों की मृत्यु की रिपोर्ट देने के लिए एक सलाहकार और राज्य वन्यजीव विभागों को निर्देश जारी कर दिया है। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल में पक्षियों की मौत के बाद तेजी से जाँच जारी की गई थी। उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भी इसके ताजा मामले सामने आए है। 

बर्ड फ्लू के H5N8 तनाव को रोकने के लिए केरल के कुछ हिस्सों में मंगलवार को मुर्गियों और बत्तखों के झुंड के आने के बाद साफ़-सफ़ाई अभियान को शुरू कराया गया जबकि जम्मू और कश्मीर ने अलर्ट देखा और हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के बाद प्रवासी प्रजातियों के नमूने एकत्र करना शुरू किया; और मध्य प्रदेश ने एवियन इन्फ्लूएंजा के मामलों की सूचना भी दी।

Leave a Reply