भारत ने एक साथ 2 कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, जल्द लगेगा टीका

0
171

कल रविवार को (DCGI ) ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आपातकालीन के लिए भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। रविवार को ही डीसीजीआई ( DCGI ) के डायरेक्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को भारत में प्रयोग करने की अनुमति दे दी। अब जल्द ही बाजार में यह वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी और जल्द ही यह वैक्सीन भी लोगों को लगना शुरू हो जाएंगी।

आप लोगों को बता दें कि कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई शुल्क नही देना है। यह वैक्सीन भारत के सभी लोगों को मुफ्त में लगाई जायेगी। भारत एक ऐसा देश है जिसने एक साथ दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है। भारत के अलावा अभी तक किसी दूसरे देश ने एक साथ दो वैक्सीन को मंजूरी नही दी है। इन दोनों वैक्सीन को 2 से लेकर 8 डिग्री तक के बीच में स्टोर किया गया है।

खबरों ले मुताबिक यह दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इनका कोई भी नुकसान नही है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह सभी खबरें DCGI के डायरेक्टर ने दी थी और उन्होनें यह भी कहा था कि यह वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है। इसका कोई भी नुकसान नही है। देश में कोरोना फैले हुए 1 साल पूरा हो चुका है और अब भारत को इस समस्या से निपटने के लिए 2 वैक्सीन मिल चुकी है।

जैसा कि आप जानते है इन दोनों कोरोना वैक्सीन का नाम    कोविशील्ड और कोवैक्सिन है। इन वैक्सीन का सबसे पहला फेज डॉक्टर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया जाएगा। इसके बाद इस वैक्सीन का दूसरा फेज अन्य लोगों को दिया जायेगा। अब देखना यह होगा कि इस वैक्सीन को लगाने के बाद क्या होता है और यह वैक्सीन कब तक सभी लोगों को लगेगी।

Leave a Reply