21 साल की आर्य राजेंद्रन ने रचा इतिहास 21 साल की उम्र में बनेंगी तिरुवंतपुरम की मेयर

0
192
who is firs youngert mayer in india

केरल में होने वाले निकाय चुनाव में तिरुवंतपुरम से जीतने वाली आर्य राजेंद्र को पार्टी ने तिरुवंतपुरम का मेयर चुना है वह अभी मात्र 21 साल की है और वह देश की सबसे युवा इस पद को संभालने वाली बन चुकी है वह अभी बीएससी की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाई है ।

वह अभी सेकंड ईयर में पढ़ रही हैं निकाय चुनाव में आर्य सबसे युवा कैंडिडेट भी थी उन्होंने यूडीएफ की श्रीकला को 2872 वोटों से हराया था जिन सदस्यों के द्वारा आ रही है कोई नया मेयर चुना गया है ।

उनका कहना है कि वह नहीं पढ़ी लिखी महिलाओं को ज्यादा भागीदारी देना चाहते हैं जिससे तिरुअनंतपुरम नगरपालिका की तरक्की हो और लोगों को समझ आ सके कि लड़कियों का पढ़ना कितना जरूरी है। और उनके दिल में भी अपनी बहू बेटियों तथा बहनों को पढ़ाने के विचार आएं और वह इस बात का समर्थन करें आर्य ने पार्टी के इस फैसले को अपनी सहमति प्रदान कर दी है आर्य के पिता इलेक्ट्रीशियन है और उनकी मां एलआईसी की एजेंट के रूप में कार्यरत है।

आर्य राजेंद्रन का जिन प्रतिभागियों के साथ प्रतिस्पर्धा थी वह उनसे आयु में बड़ी तथा कई प्रोजेक्ट पर काम कर चुके व्यक्ति थे हालांकि सीपीआई ने उन्हें उनकी समझदारी और उनकी क्षमता को देखते हुए उन्हें इस मेयर पद पर स्वीकार किया है।

और इसी के साथ आर्य राजनंदन ने इतिहास रचा है क्योंकि भारत में अभी तक कोई भी इतनी कम उम्र की मेयर कोई भी महिला नहीं चुनी गई है बता दें कि आर्य राजेंद्रन इस समय बीएससी सेकंड ईयर में पड़ रही है और उनका कहना है कि वह पहले अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे और साथ ही मेयर की जिम्मेदारियां भी निभाएंगी।

Leave a Reply