CBSE Board Exam : 4 मई से शुरू होंगी इस बार परीक्षाएं, जानिए पूरी खबर

0
201

इस बार सभी कॉलेज और स्कूल की परीक्षाएं देरी से हो रही है और यह सब कोरोना वायरस के कारण हो रहा है। इस साल 2021 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने होने वाली परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार 4 मई से शुरू हो सकती है और 10 जून को यह परीक्षाएं समाप्त जो जाएगी। यदि प्रैक्टिकल की बात करें तो 10 वी. और 12 वी. कक्षा के प्रक्टिकल 1 मार्च से शुरू होने की उम्मीद है।

जब यह परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी तो 15 जुलाई के आस-पास इनका रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इस बार परीक्षाएं भी लिखित में होंगी। क्योंकि पिछले कुछ समय से महामारी के कारण कई परीक्षाएं लिखित रूप में नही हुई है लेकिन इस बार यह परीक्षाएं लिखित रूप में कराई जाएंगी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख :-

1 मार्च 2021      प्रायोगिक परीक्षाओं की शुरुआत

4 मई 2021       लिखित परीक्षाओं की शुरुआत

10 जून 2021     परीक्षाएं समाप्त

15 जुलाई 2021 परिणाम आने की संभावना

वैसे आमतौर पर सीबीएसई के प्रैक्टिकल जनवरी तक हो जाते थे और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती थी और इनका रिजल्ट अप्रैल या मई में आ जाता था लेकिन इस बार यह सारा कार्यक्रम महामारी के कारण थोड़ा ऊपर नीचे हो गया था। यदि सब कुछ आगे अच्छा रहता है तो आने वाली परीक्षाएं साल 2022 की समय के अनुसार हुआ करेंगी।

ऐसा पहली बार होगा जब सीबीएसई की परीक्षाएं मई में होंगी और प्रैक्टिकल मार्च में होंगे। वैसे अभी तक पूरे देश में कोरोना के कारण 22 मार्च से सभी कॉलेज बंद है। लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए सभी राज्य सरकार कॉलेज को फिर से खोलने की सोच रही है। अगर ऐसा होता है तो सभी बच्चों का सिलेबस टाइम के अनुसार हो जाएगा और सभी परीक्षाएं भी टाइम पर हो जाएंगी।

Leave a Reply