कोरोना वैक्सीन – 13 जनवरी से लोगों को लगाईं जा सकती है वैक्सीन

0
177

देश में फैले हुए कोरोना वायरस के मामले अब घटते हुए नजर आ रहे है और इंडिया में इस वायरस की वैक्सीन भी बन चुकी है और इस वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने की तैयारी भी हो रही है। ख़बरों के अनुसार ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इंडिया (DGCI) ने कहा है की सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा बनाई हुई वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है और यह वैक्सीन 10 दिन बाद लोगों को मिलना शुरू हो जाएगी।

कई लोगों के मन में सवाल है कि यह वैक्सीन हम तक कैसे पहुंचेगी और इस वैक्सीन को लगवाने के लिए हमें किस जगह जाना होगा और इस वैक्सीन को लगवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा। अगर आपके भी मन में इस तरह के सवाल उठ रहे है तो आपको बता दें कि इस वैक्सीन को लगवाने के लिए आपको कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है और जब यह वैक्सीन लोगों को दी जाएगी तो सबसे पहले आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। 

जब आप यह फॉर्म भर दोगे तो उसके कुछ दिनों बाद आपको बता दिया जायेगा कि यह वैक्सीन कब और कहाँ पर दी जाएगी। ख़बरों के अनुसार 13 जनवरी से यह वैक्सीन लोगो को लगाई जायेगी। आप लोगों को बता दें कि भारत ने कोरोना से बचने के लिए 2 वैक्सीन बना ली है और यह दोनों वैक्सीन काफी असरदार है और वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन मतलब WHO ने भी भारत की बनी हुई इस दोनों वैक्सीन की तारीफ की है। 

वैसे कांग्रेस और सपा ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर कई सवाल उठाये है और अखिलेश यादव ने कहा है कि वह इस वैक्सीन को नहीं लगवाएंगे। आप लोगों को बता दें कि इन वैक्सीन के कोई भी नुकसान नहीं है। यह सब एक तरीके से अफवाह फैलाई जा रही है और लोगों को यह वैक्सीन लेने से मना किया जा रहा है। 

Leave a Reply